Breaking News

UP : 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाएगा, नहीं होगी कोई छुट्टी

http://pioneerhindi.com/storage/article/8ziHL4mXEtQpHnYLqMCJsCjtQT51rupXGSOedzoQ.jpg


स्वतंत्रता दिवस 2022 को लेकर यूपी की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस साल पूरेउत्तर प्रदेश में कहीं कोई ‘छुट्टी’ नहीं रहेगी. योगी सरकार ने फरमान जारी किया है कि स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश में कोई भी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सरकारी या गैर सरकारी दफ्तर और बाजार बंद नहीं रहेंगे, सब खुला रहेगा. आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर पूरे देशभर में जश्न मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में यूपी सरकार ने यह फैसला लिया है.


मनाया जाएगा स्वतंत्रता सप्ताह

आदेश में कहा गया है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी स्कूल-कॉलेजों और संस्थानों पर सफाई का कार्यक्रम आयोजित होगा और 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाएगा. इसमें सभी घरों और सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों और संस्थानों में सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहराया जाएगा.


प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर प्रदेश के लोगों से अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कहा है. सीएम ने कहा कि ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के तहत 2.68 करोड़ घरों और 50 लाख गवर्नमेंट ऑफिस पर तिरंगा होना चाहिए. 


हर घर तिरंगा कार्यक्रम से लोगों को जोड़ने की जरूरत

सीएम योगी ने कहा कि, ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम से लोगों को जोड़ने की जरूरत है. इसके साथ ही युवाओं के लिए ‘सेल्फी विद तिरंगा’ कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस तरह की सेल्फी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया जाएगा. इसके साथ ही कानपुर के श्यामलाल गुप्ता के ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा’ गीत की प्रतियां सभी को उपलब्ध कराई जानी चाहिए.


बता दें कि 12 जुलाई 2022 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके सरकारी आवास पर अमृत महोत्सव के संबंध में गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक हुई थी. उन्होंने संस्कृति विभाग के सामुदायिक रेडियो जयघोष के थीम सांग और हर घर तिरंगा कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन भी किया था.


ताज़ा समाचार

Categories