Breaking News

भारत का सबसे बड़ा कोरुगेटेड पैकेजिंग मशीनरी एक्सपो का 7 मार्च से आयोजन

http://pioneerhindi.com/storage/article/uLciuvuquR8lP2kSitvAGcgMVLJjJCPtiNMdhSqH.jpg

नई दिल्ली: कोरुगेटेड पैकेजिंग मशीनरी उद्योग को समर्पित कोरूपैक प्रिंट इंडिया एक्सपो 2024 का आयोजन 7 मार्च को नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में होने जा रहा है जिसकी अवधि 7 से 9 मार्च रहेगी। यह कार्यक्रम भारत की अग्रणी कोरुगेटेड पैकेजिंग मशीनरी एसोसिएशन द्वारा संचालित एकमात्र प्रदर्शनी है जिसका आयोजन इंडियन पेपर कोरुगेटेड एंड पैकेजिंग मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन और फ्यूचरेक्स ग्रुप ने संयुक्त रूप से किया है। 

इस एक्सपो में कोरुगेटेड पैकेजिंग मशीनरी क्षेत्र के अग्रणी निर्माता अत्याधुनिक मशीनों के लाइव प्रदर्शन के साथ अपने नवीनतम उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। इस आयोजन का उद्देश्य पैकेजिंग और कोरुगेटेड उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने वाले उत्पादों का व्यापक प्रदर्शन प्रस्तुत करते हुए कोरुगेटेड उद्योग के पूरे स्पेक्ट्रम को एक साथ लाना है। 300 से अधिक प्रदर्शकों और 800 से ज़्यादा भाग लेने वाले ब्रांड्स के साथ, उपस्थित लोग पेशकशों और अवसरों की एक गतिशील श्रृंखला की उम्मीद कर सकते हैं। इसमें नवीनतम तकनीकों से लेकर क्रांतिकारी समाधानों तक, 1,000 से अधिक उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन किया जाएगा, जो इस क्षेत्र में नवीनतम विकास का व्यापक अवलोकन प्रदान करेगा। 10,000 से अधिक व्यापार यात्रियों के उपस्थित होने की आशा के साथ, यह आयोजन नेटवर्किंग, सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक सशक्त केंद्र के रूप में साक्षात्कार करता है।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित गणमान्य वक्ताओं में इंडियन पेपर कोरुगेटेड एंड पैकेजिंग मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और नेचुरल इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक हितेश नागपाल, आईसीपीएमए के सचिव और सुरजीत इंजीनियरिंग के निदेशक जतिंदर सिंह, फ्यूचरेक्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक स्वामी प्रेम अन्वेषी जी और फ्यूचरेक्स ग्रुप के निदेशक नमित गुप्ता शामिल थे।

अपने बयान में, आईसीपीएमए के प्रेज़िडेंट हितेश नागपाल जी ने कोरुगेटेड खंड के लिए एक स्पेशल इवेंट के रूप में कॉरु पैक प्रिंट इंडिया की अद्वितीय महत्ता को उजागर किया। उन्होंने इस प्रदर्शनी को संघ के एक प्रथम प्रयास के रूप में हाइलाइट किया, जिसने कोरुगेटेड पैकेजिंग मशीनरी निर्माताओं को एक साथ लाने की पहल की। आईसीपीएमए, भारत के पहले पेपर कोरुगेटेड और पैकेजिंग मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के रूप में, 2014 में नई दिल्ली में अपनी स्थापना के बाद से एक प्रेरक शक्ति रही है। यह एक आधुनिक और गतिशील मंच के रूप में खड़ा है जो भारतीय निर्माताओं को वैश्विक स्तर पर कोरुगेटेड  पैकेजिंग मशीनरी व्यवसाय में मूल्यवान अवसर प्रदान करता है।

हितेश जी ने देश में कोरुगेटेड उद्योग के तकनीकी परिदृश्य को आगे बढ़ाने में एसोसिएशन के सदस्यों की सक्रिय भागीदारी को उजागर किया। उन्होंने सदस्यों के लिए विकास को बढ़ाने के एसोसिएशन के दृष्टिकोण को व्यक्त किया, सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक सहभागी अपने व्यवसाय को सुधारकर आने वाली पीढ़ियों के लाभ के लिए योगदान करे। सहयोगात्मक प्रयासों और निरंतर नवाचार के माध्यम से आईसीपीएमए देश में कोरुगेटेड  उद्योग की तकनीकी शक्ति को बढ़ाने के लिए समर्पित है।

आईसीपीएमए के सचिव जतिंदर सिंह ने कहा, " आईसीपीएमए के सचिव के रूप मुझे कोरू पैक प्रिंट इंडिया को साकार होते देख खुशी हो रही है। यह मंच निर्माताओं और उपभोक्ताओं के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करता है, जो सहयोग को बढ़ावा देता है और गलियारित क्षेत्र में विकास को गति देता है।

भारतीय पैकेजिंग उद्योग, जिसकी मूल्यांकन FY20 में लगभग USD 75 अरब किया गया था, उम्मीद है की वह FY25 तक 18-20% की CAGR प्राप्त करते हुए लगभग USD 200 अरब तक पहुंच जायेगा।। यह वृद्धि विशेष रूप से रिटेल मार्किट द्वारा संचालित है, जो भारत की अर्थव्यवस्था का पांचवां सबसे बड़ा क्षेत्र है, जो विशेष रूप से निर्यात में लगातार विस्तार क्षमता प्रदर्शित करता है।

स्वामी प्रेम अन्वेषी जी, फ्यूचरेक्स ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, ने कहा, "फ्यूचरेक्स ग्रुप में, हम नवाचार और स्थिरता के माध्यम से पैकेजिंग के भविष्य को आकार देने में विश्वास करते हैं। कोरू पैक प्रिंट इंडिया इस दृष्टि को प्रतिबिंबित करता है, उद्योग के नेताओं को नवाचारी समाधान प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है और एक हरित कल के लिए मार्ग प्रदर्शन करता है।"

कोरू पैक प्रिंट इंडिया 2024 पैकेजिंग संगियों के बीच नेटवर्किंग, उद्योग नेटवर्क का विस्तार और नए पैकेजिंग रुझानों के बारे में सीखने का केंद्र बनने का आश्वासन देता है । 150 से अधिक लाइव मशीनरी के साथ, उपस्थित लोग आमने-सामने बातचीत में संलग्न होकर सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा दे सकते हैं।

नमित गुप्ता, फ्यूचरेक्स ग्रुप के डायरेक्टर ने कहा, "यह नवाचार और व्यापार का सामर्थ्यिक संगम है। उद्योग जगत के अग्रणीय लोगों को एक साथ लाकर, हम उद्योग के लिए एक समृद्ध भूमि बनाने का लक्ष्य रखते हैं, जो तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देती है और कोरुगेटेड पैकेजिंग मशीनरी उद्योग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाती है।"

भारत में कोरुगेटेड पैकेजिंग उद्योग में महत्वपूर्ण वृद्धि हो रही है, जिसे उपभोक्ता उत्पादों की बढ़ी हुई मांग और बढ़ती ई-कॉमर्स वातावरण ने ऊर्जित किया है। पैकेजिंग क्षेत्र के महत्वपूर्ण घटक के रूप में, कोरुगेटेड  पैकेजिंग उत्पादों को वितरण के दौरान उत्पादों की सुरक्षा, ब्रांड पहचान का विकास और शिपिंग लागतों का प्रबंधन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

यह आयोजन प्रतिष्ठित संगठनों के अमूल्य समर्थन से सुदृढ़ है, जो कोरुगेटेड पैकेजिंग मशीनरी उद्योग के परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिनमें PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, फेडरेशन ऑफ कोरगेटेड बॉक्स मैन्युफैक्चरर्स (FCBM) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग शामिल हैं।

 

 


ताज़ा समाचार

Categories