Breaking News

कन्वर्जेंस फाउंडेशन और इंडिया इम्पैक्ट शेरपा ने रिपोर्ट जारी की

http://pioneerhindi.com/storage/article/iqCQXFNlhkWPNZ4GJCeB6H1cv2u4TOz8DPQDHI9K.jpg

गुरुग्राम/ नोएडा: कन्वर्जेंस फाउंडेशन ने इंडिया इम्पैक्ट शेरपा के सहयोग से अपनी एक खास रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट का शीर्षक 'सिस्टेमेटिक इंपेक्ट एग्जेम्पलर्स: यूनीक एप्रोचेज़ टुवर्ड सॉल्विंग इंडियाज़ डेवलपमेंट चैलेंज' है। इस रिपोर्ट को पेश करने का उद्देश्य उन संगठनों की पहचान करना और उनसे सीखना है जिन्होंने सिस्टम चेंज एप्रोच को अपनाकर महत्वपूर्ण बदलाव हासिल किए हैं। ये -सिस्टम सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन - संगठन प्रभावी प्रयासों के लिए केंद्र और राज्य स्तर पर सरकारों के साथ मिलकर काम करते हैं। सरकारों के साथ काम करने और बड़ी संख्या में लोगों को लाभ पहुंचाने के लक्ष्य के अलावा, सिस्टम चेंज समस्या को लघु अवधि हल करने की बजाए उसके मूल कारण से हल करने का प्रयास करता है। 

रिपोर्ट के लॉन्च कार्यक्रम में, जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग की सचिव विनी महाजन ने रिपोर्ट में शामिल 20 संगठनों के कार्यों और योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा, " गैर-लाभकारी संगठन जिन्होंने स्केलेबल पायलटों को लागू करके और सरकारों के साथ सार्थक रूप से काम करके सिस्टम परिवर्तन दृष्टिकोण अपनाया है, बड़े पैमाने पर परिवर्तन में योगदान दे सकते हैं।" 

द कन्वर्जेंस फाउंडेशन के संस्थापक और सीईओ आशीष धवन ने देश की जटिल चुनौतियों से निपटने के लिए सिस्टम चेंज के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि, "सिस्टम चेंज एप्रोच एक बेहद खास आइडिया है जिसमें बदलाव लाने की बड़ी क्षमता है। हमने उन अग्रणी भारतीय संगठनों की पहचान करने और उनसे सीखने के लिए इस रिपोर्ट को तैयार किया है, जिन्होंने दूसरे सोशल पर्पज ऑर्गेनाइजेशन को प्रेरित करने और उन्हें इससे जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सिस्टम चेंज को अपनाया है, ताकि इस बात को तय किया जा सके कि भारतीय संदर्भ में क्या चीज़ काम कर सकती है।”

ताज़ा समाचार

Categories