Breaking News

होण्डा ने शुरू की महिला सशक्तीकरण पहल ‘स्त्री सारथी... स्टीयरिंग हर ओन पाथ’

http://pioneerhindi.com/storage/article/vIhisx2sPRKRgUXtdXu3xRbnx9ifX2rFh3vk0d4Q.jpg

करनाल : होण्डा ने अपनी महिला सशक्तीकरण पहल ‘स्त्री सारथी... स्टीयरिंग हर ओन पाथ’ की घोषणा की है और इसी उपलक्ष्य में करनाल स्थित अपने इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रीसर्च में महिला कैब ड्राइवरों के लिए पहले प्रशिक्षण बैच की शुरूआत की गई। यह पहल हाल ही में ट्रेनिंग पार्टनर के रूप में होण्डा के इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रीसर्च (आईडीटीआर), नोडल एजेन्सी के रूप में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और मोबिलाइज़ेशन पार्टनर के रूप में केडमैन स्किलिंग प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुरूप है। इसके अलावा इन कुशल महिला कैब ड्राइवरों को रोज़गार प्रदान करने के लिए ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी ने एनएसडीसी के साथ भी साझेदारी की है। 

महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के अवसर प्रदान करने तथा नए डोमेन जैसे परिवहन में नए मार्ग उपलब्ध कराकर उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य के साथ होण्डा ने इस पहल ‘स्त्री सारथी... स्टीयरिंग हर ओन पाथ’ का लॉन्च किया है। इस पहल के माध्यम से आईडीटीआर ने 250 से अधिक महिला प्रतिभागियों को अपस्किल करने का लक्ष्य रखा है, जिन्हें उनके करियर के लिए ज़रूरी ज्ञान एवं विशेषज्ञता प्रदान की जाएगी। 

आईडीटीआर में प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है जैसे सड़क सुरक्षा नियमों एवं सुरक्षात्मक ड्राइविंग तकनीकों को कवर करने के लिए इंटरैक्टिव थ्योरी सैशन्स; सिमुलेटेड वातावरण में कौशल एवं अभ्यास के लिए अडवान्स्ड ड्राइविंग सिमुलेटर्स; कौशल विकास हेतु आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त डेेडिकेटेड ड्राइविंग लैब; पेशेवर तरीके से डिज़ाइन किए गए ड्राइविंग ट्रैक पर ऑन-ट्रैक ड्राइविंग ट्रेनिंग, जिसमें उन्हें वास्तविक दुनिया में वाहन चलाने के लिए अभ्यास करने और बाधाओं से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा; तथा उम्मीदवारों को प्रशिक्षण की आधुनिक प्रक्रियाओं एवं उपकरणों से परिचित कराने के लिए ऑॅटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक । इस आधुनिक प्रशिक्षण प्रोग्राम के पहले बैच को ऑटोमोटिव डोमेन में कैब ड्राइवरों के रूप में ज़रूरी ज्ञान एवं विशेषज्ञता के साथ गहन प्रशिक्षण दिया गया। 

स्थायी समाज के विकास में योगदान देने के लिए समुदाय के साथ भरोसे का रिश्ता बनाने की होण्डा की प्रतिबद्धता पर बात करते हुए श्री विनय ढींगरा, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रीसर्च (आईडीटीआर), करनाल, हरियाणा ने कहा, ‘‘होण्डा में हम लिंग समानता को बढ़ावा देने और हर क्षेत्र में महिलाओं को अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह पहल समावेशन के लिए हमारे समर्पण को दर्शाती है और ऐसी कंपनी बनने के हमारे दीर्घकालिक मिशन की पुष्टि करती है, ‘जिसे समाज प्राथमिकता दे।’ सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण पर फोकस के मद्देनज़र हम उन्हें हर ज़रूरी सहयोग एवं ऐसा मंच उपलब्ध कराना चाहते हैं, ताकि वे अच्छा करियर बना सकें।’’ 

होण्डा का कॉर्पोरेट दर्शन ‘सभी के लिए सम्मान’ और ‘तीन खुशियों’ के बुनियादी सिद्धान्तों पर आधारित है, जिसके तहत होण्डा अपने सार्वभौमिक दृष्टिकोणः लोगों के रोज़मर्रा के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए तत्पर है। 

इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रीसर्च (आईडीटीआर), करनाल, हरियाणा के बारे में

होण्डा ने ड्राइवरों को व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने, उनमें ड्राइविंग की सुरक्षित आदतों को बढ़ावा देने तथा यातायात नियमों के बारे में ज़रूरी जानकारी प्रदान करने के लिए हरियाणा राज्य सरकार के साथ साझेदारी में करनाल में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रीसर्च (आईडीटीआर) की शुरूआत की है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, हरियाणा के तत्वावधान में यह संचालित यह आधुनिक युनिट हर श्रेणी जैसे दोपहिया, चार पहिया और भारी वाहन के लिए सिमुलेटर्स से युक्त है और सभी उम्मीदवारों को वास्तविक वर्चुअल वातावरण प्रदान करती है।

ताज़ा समाचार

Categories