Breaking News

ढाई घंटे में 31 फीसदी सब्सक्राइब्ड हुआ एलआईसी का आईपीओ

http://pioneerhindi.com/storage/article/article1651658608download.jpg

देश के इतिहास का सबसे बड़ा एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। अब नौ मई तक निवेशक इसके लिए बोली लगा सकते हैं। गौरतलब है कि ये आईपीओ नौ मई शाम पांच बजे तक खुला रहेगा। एलआईसी आईपीओ खुलने के साथ ही इसपर निवेशक टूट पड़े हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बोली प्रक्रिया शुरू होने के महज दस मिनट के भीतर ही 16 से ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिल गई थी। फिलहाल, आईपीओ को खुले ढाई घंटे बीते हैं और इस अवधि में पॉलिसीधारकों का हिस्सा पूरी तरह फुल हो गया है। वहीं इस अवधि में 4.43 करोड़ शेयरों के लिए बोली मिली है। इस आईपीओ का आकार 21 हजार करोड़ रुपये है, जो इसे अब तक सबसे बड़ा आईपीओ बनाता है। बता दें कि इस आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश फायदे का सौदा साबित हो सकता है। शेयर बाजार में इसकी लिस्टिंग 17 मई को होगी। इस आईपीओ को नौ मई तक सब्सक्राइब्ड किया जा सकता है, जिसमें एक शनिवार भी शामिल है जिसे अतिरिक्त जोड़ा गया है। गौरतलब है कि एंकर निवेशकों ने भी देश के सबसे बड़े आईपीओ को पूरा अनुदान दिया था। दो मई को इसे एंकर निवेशकों के लिए खोला गया था, जिनसे आईपीओ ने 5627 करोड़ रुपये जुटाए थे। एलआईसी के आईपीओ का लॉट साइज 15 शेयरों का है। 



एलआईसी आईपीओ के लॉन्च के पहले दिन ढाई घंटे के भीतर इश्यू 31 फीसदी बुक हो गया। शुरुआत एक घंटे में पॉलिसी धारकों ने इसे 24 फीसदी सब्सक्राइब्ड किया था, लेकिन इसके अगले घंटे इस हिस्से में जोरदार उछाल देखने को मिला। आईपीओ खुलने के ढाई घंटे के भीतर यानी 12.30 बजे तक ही पॉलिसीधारकों ने अपना पूरा हिस्सा यानी 100 फीसदी सब्सक्राइब्ड कर दिया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि निवेशक इस आईपीओ में निवेश को कोई भी मौका छोड़ना नहीं चाहते और जल्द से जल्द बोली लगाने के लिए उत्साहित हैं।  


जहां एक ओर पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हिस्सा पूरी तरह भर चुका है। तो वहीं कर्मचारियों में भी आईपीओ को लेकर उत्साह नही थम रहा है। पहले घंटे में जहां 27 फीसदी कर्मचारियों ने बोली लगाई थी, तो वहीं इन ढाई घंटों के भीतर कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा 52 फीसदी भर गया। इस बीच खुदरा निवेशकों की बात करें तो इसे 34 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिल चुका है। 


एलआईसी आईपीओ को लेकर निवेशकों का उत्साह देखते ही बन रहा है। जहां इश्यू खुलने के दस मिनट के भीतर ही 16 लाख से ज्यादा शेयरों के लिए बोली लगाई गई, वहीं एक घंटे के भीतर ही आईपीओ को 12 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला। कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा इस एक घंटे के भीतर 27 फीसदी, जबकि पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हिस्सा 24 फीसदी तक भर गया, जबकि खुदरा निवेशकों ने अब तक 18 फीसदी सब्सक्राइब्ड किया। गैर संस्थागत निवेशकों की बात करें तो यहां से आईपीओ को पहले घंटे में चार फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है। कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा इस एक घंटे के भीतर 27 फीसदी, जबकि पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हिस्सा 24 फीसदी तक भर गया, जबकि खुदरा निवेशकों ने अब तक 18 फीसदी सब्सक्राइब्ड किया। गैर संस्थागत निवेशकों की बात करें तो यहां से आईपीओ को पहले घंटे में चार फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है। 

ताज़ा समाचार

Categories