Breaking News

क्या हवा में ही टकरा गए थे सुखोई और मिराज? हवा में बने आग का गोला

http://pioneerhindi.com/storage/article/LBpTZhq0WcBvTiVYJlDtZWiCe0ecT3iBv1RSogax.jpg

राजस्थान: शनिवार सुबह वायसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमान क्रैश होने की खबर से हड़कंप मच गया। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 अचानक हवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गए। दोनों विमानों में से एक विमान मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में गिरा तो दूसरा राजस्थान के भरतपुर जिले में जा गिरा। मुरैना के पहाड़गढ़ में सुखोई विमान क्रैश हुआ, जिसमे दो पायलट थे और दोनों चोटिल पायलटों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जबकि भरतपुर के पींगोरा गांव में गिरे मिराज विमान का एक पायलट शहीद हो गया। दोनों ही विमान जलकर राख हो गए। उधर, हेलिकॉप्टर से घटनास्थल पर पहुंचे वायुसैनिक घायल पायलटों को रेस्क्यू कर ग्वालियर एयरबेस ले आए हैं। 

मुरैना के कलेक्टर अंकित अस्थाना ने कहा कि एक विमान के दोनों पायलटों को बचा लिया गया है। दोनों पायलटों को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक इन दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से करीब सुबह 9:15 पर उड़ान भरी थी। 50 किमी तय करते ही उनका एटीसी से संपर्क टूट गया। विमान हवा में ही जल उठे और मुरैना के पहाड़गढ़ स्थित जंगल में गिर गए। इस हादसे के पायलट खुद को बचाने में कामयाब रहे। वहीं, मुरैना एसपी आशुतोष बागरी ने बताया, एयरफोर्स से मिली सूचना के मुताबिक एक विमान में 2 पायलट और दूसरे में एक ही पायलट सवार था। दो पायलट तो सही सलामत मिल गए हैं जबकि दूसरे विमान के एक पायलट के बॉडी पार्ट्स मिले हैं। साथ ही एक विमान के कुछ हिस्से राजस्थान के भरतपुर में भी गिरे हैं। 

IAF का बयान

वायुसेना ने अपने बयान में कहा, ''भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विमान नियमित प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल 3 पायलटों में से एक की जान चली गई है। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।'' 

हवा में हुई टक्कर

सुखोई-30 और मिराज 2000 विमान दुर्घटना को लेकर रक्षा सूत्रों ने संभावना जताई है कि हवा में प्रशिक्षण के दौरान दोनों विमानों के बीच टक्कर हो गई होगी. हालांकि, अधिक जानकारी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में सामने आएगी। 

बता दें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हादसे पर नजर बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज ने ट्वीट कर कहा, ''मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं। ईश्वर से दोनों विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की कामना करता हूं।''

ताज़ा समाचार

Categories