Breaking News

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय वीरवार को पंचकूला में आयोजित साईं की पाठशाला के 5वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहुंचे

http://pioneerhindi.com/storage/article/CnzJnBNFklpoXR0FBmR6tmLvuBTRT4FGWwU6Eusw.jpg

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आज के युग में वही देश आगे बढ़ेगा जो बच्चों की गुणवत्तापरक शिक्षा की ओर ध्यान देगा। बच्चे किसी एक परिवार के नहीं होते बल्कि उनको संस्कारित करने की जिम्मेदारी सभी की है। दत्तात्रेय आज पंचकूला के सेक्टर एक स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम ग्रह में शिरडी साईं सेवा समाज पंचकूला द्वारा संचालित साईं की पाठशाला के पांचवें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता तथा सांसद रतन लाल कटारिया भी उपस्थित थे। दत्तात्रेय ने कहा कि इस संस्था ने बच्चों के लिए पढ़ाई शुरू किए आज सफलतापूर्वक 5 वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह संस्था पिछले लम्बे समय से सामाजिक और धार्मिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। विद्यालय एक ऐसा स्थान होता है जहां पर व्यक्ति के जीवन का निर्माण होता है। बच्चें देश का भविष्य हैं और उसकी देखभाल प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य बनता हैं।


उन्होंने कहा कि शिरडी साईं सेवा समाज पंचकूला द्वारा संचालित इस पाठशाला में समाज के गरीब परिवारों के ऐसे बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, जिनके परिजन कभी स्कूल नहीं गए होंगे। इन बच्चों के लिए यह पाठशाला वरदान सिद्ध हो रही है। उन्होंने इन बच्चों का हस्तशिल्प की ओर भी रूझान पैदा करने का सुझाव भी दिया ताकि ये बड़े होकर स्वरोजगार की ओर भी प्रेरित हो सके। राज्यपाल आज स्वर्गीय विजय बत्रा की धर्मपत्नी नीरज बत्रा को भी सम्मानित किया। यह पाठशाला विजय बत्रा ने शुरू की थी। इस अवसर पर राज्यपाल ने साईं की पाठशाला में पढ़ने वाले बच्चों के लिए नई वर्दी भी वितरित की। अब से साईं की पाठशाला के बच्चे इसी वर्दी में दिखाई देंगे।


इस अवसर पर अपने संबोधन में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भले ही आज साईं की पाठशाला के पांच वर्ष पूरे हो गए हैं परंतु यह संस्था पिछले लगभग 15 वर्षों से बच्चों की शिक्षा के लिए कार्य कर रही है। शिरडी साईं सेवा समाज की प्रशंसा करते हुए गुप्ता ने कहा कि ये सभी बच्चे गरीब घरों व झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले परिवारों से आते हैं और साईं की पाठशाला ने इन्हें सहारा देकर और इन्हें पढ़ा कर इन्हें भीख मांगने जैसी सामाजिक बुराईयों से दूर रखा है ताकि इनके उज्जवल भविष्य का निर्माण किया जा सके। उन्होंने साईं की पाठशाला को अपने स्वैच्छिक कोष से 5 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। 


अंबाला लोकसभा सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि साईं की पाठशाला द्वारा गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए उठाया गया कदम सराहनीय है। इस अवसर पर उन्होंने एमपीलैड फंड से साईं की पाठशाला को पांच लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। इस समारोह में पंचकूला नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की मानद महासचिव रंजीता मेहता, शिरडी साई सेवा समाज पंचकूला के चेयरमैन तारा चंद गर्ग व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार

Categories