Breaking News

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स फरीदाबाद ने आयोजित की उत्तर पश्चिम ज़ोन के एसोसिएशन ऑफ न्यूरोसर्जन्स की 8वीं सालाना कॉन्फ्रेंस, पहली बार फरीदाबाद में हुआ आयोजन

http://pioneerhindi.com/storage/article/O1mzhLXNcH93HOcjEtvf6GSyZuGEzcFJazFp4AT9.jpg

फरीदाबाद, 27 अप्रैल, 2024: फोर्टिस एस्कॉर्ट्स फरीदाबाद ने विवांता बाय ताज, सूरजकुंड, फरीदाबाद में उत्तर पश्चिम ज़ोन के एसोसिएशन ऑफ न्यूरोसर्जन्स की 8वीं सालाना कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। यह फरीदाबाद में आयोजित किया गया पहला न्यूरोसर्जिकल सम्मेलन था जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 200 से ज़्यादा शीर्ष चिकित्सकीय विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने बेहतरीन अकादमिक अनुभव के लिए न्यूरोसर्जरी के क्षेत्र में नए-नए बदलावों के बारे में जानकारी साझा की।

तीन दिनों के दौरान लगभग 46 सत्रों का आयोजन किया गया जिसमें डॉक्टरों ने उत्तर भारत में प्रचलित न्यूरोसर्जरी के वास्तविक परिदृश्य, न्यूरोसर्जरी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गतिविधि संबंधी समस्याओं के लिए डीप ब्रेन स्टिम्यूलेशन की भूमिका, कम से कम नुकसान पहुंचाने वाली न्यूरोसर्जरी, ड्रग रेसिस्टेंस एपिलेप्सी में न्यूरोसर्जिकल चुनौतियों जैसे विषयों पर चर्चा की। 

इस कॉन्फ्रेंस के दौरान, डॉ. कमल वर्मा, डायरेक्टर, न्यूरोसर्जरी, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने कहा, “यह कॉन्फ्रेंस न्यूरोसर्जरी के बारे में जानकारी बढ़ाने के लिहाज से बहुत ही मददगार साबित हुई क्योंकि इससे टॉप न्यूरोसर्जन्स के बीच जानकारी साझा करने का मौका मिला। नर्वस सिस्टम संबंधी समस्याएं हर उम्र के लोगों के बीच विकलांगता का प्रमुख कारण है और दुनिया भर में होने वाली मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है। इसकी वजह से पूरी दुनिया में 90 लाख मौतें होती हैं। सबसे सामान्य प्रकार की न्यूरोसर्जिकल बीमारियां, ब्रेन ट्यूमर, सिर में लगने वाली चोटें, ब्रेन हैमरेज, एपिलेप्सी, स्पाइन सर्जरी हैं। 

उचित जागरूकता, जीवनशैली में बदलावों और जोखिम के कारणों को नियंत्रित करके कई प्रकार की न्यूरोसर्जिकल समस्याओं से बचा जा सकता है। जानकारी साझा करने से जुड़ी ऐसी कॉन्फ्रेंस, जीवन में मस्तिष्क की सेहत के महत्व को दर्शाने के लिहाज़ से बेहद महत्वपूर्ण हैं। साथ ही, यह भी पता चलता है कि बच्चों, किशोरों, मध्यम उम्र के लोगों और वृद्धों को इन बीमारियों से बचाने के तरीकों के बारे में भी पता चलता है।”

योगेंद्र नाथ अवधिया, फेसिलिटी डायरेक्टर, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने कहा, “फोर्टिस फरीदाबाद को पहली बार फरीदाबाद में ऐसा आयोजन करने पर गर्व है। ऐसे अकादमिक कॉन्फ्रेंस से हमारे डॉक्टरों की जानकारी बढ़ती है और वे न्यूरोसर्जरी के क्षेत्र में होने वाले नए-नए बदलावों के बारे में जानकारी हासिल कर पाते हैं। इस जानकारी से डॉक्टरों को न्यूरोसर्जरी में अपनी कुशलता को निखारने में मदद मिलेगी और इस तरह वे मरीज़ों का बेहतर तरीके से उपचार कर सकेंगे।”


ताज़ा समाचार

Categories