Breaking News

छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए आकाश बायजूस ने किया पेरेंट्स टीचर मीटिंग का आयोजन

http://pioneerhindi.com/storage/article/XYciZMWY8xyZLXfUUZlOCZGiptnfkZjEh9IcUAYl.jpg

करनाल / कुरुक्षेत्र :  परीक्षण तैयारी सेवाओं में राष्ट्रीय अग्रणी, आकाश बायजूस, पेरेंट्स टीचर मीटिंग के लिए एक शानदार दृष्टिकोण के माध्यम से शिक्षा के परिदृश्य को फिर से आकार दे रहा है. इसी क्रम में आकाश की ओर से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और जम्मू की विभिन्न ब्रांचो में पेरेंट्स टीचर मीटिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षकों ने छात्रों औऱ मात-पिता के साथ बैठकर बच्चों के उज्जवल भविष्य को लेकर चर्चा की. यह परिवर्तनकारी मॉडल प्रत्येक छात्र की शैक्षिक यात्रा के व्यापक दृष्टिकोण की पेशकश करके पारंपरिक शैक्षिक बातचीत को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है, जो केवल शैक्षणिक प्रदर्शन को पार करता है.

इस पहल के मूल में छात्र समूहों के लिए समर्पित मेंटर्स की शुरूआत है. यह प्रक्रिया एक व्यापक मूल्यांकन के साथ शुरू होती है, जिसमें शैक्षणिक उपलब्धियों, सामर्थ्य, कमजोरियों और सुधार के क्षेत्रों को शामिल किया जाता है. अद्वितीय पहलू संरक्षक और विषय संकायों के सामूहिक प्रयास में निहित है, प्रत्येक एक अच्छी तरह से गोल विश्लेषण बनाने के लिए अपने विशेष अंतर्दृष्टि का योगदान देता है. यह सहयोगात्मक चर्चा यह सुनिश्चित करती है कि संरक्षक को छात्र की यात्रा की 360 डिग्री की समझ है, जिससे उन्हें व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान करने की अनुमति मिलती है.

पारंपरिक पीटीएम के विपरीत, जो मुख्य रूप से ग्रेड और उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, पीटीएम के दौरान आकाश के शिक्षकों द्वारा बच्चे के माता-पिता को बच्चे की शिक्षा के बारे में गहन जानकारी प्रदान की जाती है. ये बैठकें न केवल शिक्षाविदों बल्कि छात्र विकास के आवश्यक पहलुओं में भी शामिल हैं, जिसमें अनुशासन और कक्षा की व्यस्तता शामिल है, जो माता-पिता को अपने बच्चे की प्रगति की बारीक समझ प्रदान करती है.

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के क्षेत्रीय निदेशक, श्री परमेश्वर झा ने कहा, “हमारे अभिनव पीटीएम केवल बैठकों से परे हैं; वे प्रत्येक छात्र की अनूठी शैक्षिक यात्रा के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करते हैं। आकाश मानते हैं कि सफलता केवल शैक्षणिक कौशल से नहीं मिलती है, बल्कि यह एक छात्र के समग्र विकास का परिणाम है, जिसमें अनुशासन, भागीदारी और सामान्य व्यवहार शामिल है। सलाहकार अंतर्दृष्टि और विषय-विशिष्ट विश्लेषण को एकीकृत करके, हम एक छात्र के विकास की समग्र समझ सुनिश्चित करते हैं, माता-पिता को निरंतर सफलता के लिए कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि से लैस करते हैं

इस दृष्टिकोण की ताकत विषय संकायों द्वारा प्रदान किए गए विशेषज्ञ परिप्रेक्ष्य में निहित है, जो अपने संबंधित विषयों में एक छात्र के प्रदर्शन में विशिष्ट अंतर्दृष्टि लाते हैं. यह गहन विश्लेषण सतही से परे जाता है, माता-पिता को अपने बच्चे की शैक्षणिक ताकत और कमजोरियों की बारीक समझ प्रदान करता है.

इसके अलावा, छात्र के व्यवहार, अनुशासन और वर्ग गतिविधियों में भागीदारी को शामिल करने के लिए शिक्षाविदों से परे चर्चाएं होती हैं. यह समग्र दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि माता-पिता को अपने बच्चे की प्रगति की व्यापक समझ प्राप्त हो, जिससे सूचित और लक्षित समर्थन मिल सके.

विशेषज्ञ द्वारा संचालित पीटीएम न केवल माता-पिता और शिक्षकों के बीच संचार अंतर को पाटते हैं, बल्कि माता-पिता को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि के साथ सशक्त बनाते हैं. एक विस्तृत विश्लेषण के साथ सशस्त्र, माता-पिता अपने बच्चे की शैक्षिक यात्रा में सक्रिय रूप से योगदान कर सकते हैं, उन क्षेत्रों में समर्थन की पेशकश करते हैं जिन्हें सुधार और उपलब्धियों का जश्न मनाने की आवश्यकता होती है.

यह दृष्टिकोण एक उल्लेखनीय बदलाव का संकेत देता है कि कैसे शैक्षिक प्रगति का संचार किया जाता है, माता-पिता और शिक्षकों के बीच की खाई को पाटना और एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना जहां प्रत्येक हितधारक को छात्र की सफलता में निवेश किया जाता है. आकाश बायजू की अग्रणी पीटीएम शिक्षा में नवाचार का प्रतीक है, जो प्रत्येक छात्र की विशिष्ट पहचान के अनुरूप समग्र विकास और विशिष्ट सफलता के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

ताज़ा समाचार

Categories