Breaking News

दो जिलों के 17 मेडिकल स्टोरों में जांच किया तापमान

http://pioneerhindi.com/storage/article/IID3xALEm5YDiGSxQIkEjqzQSbS5GT6znCz881t5.jpg

कविता/ फरीदाबाद: प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देश पर लगातार दो दिनों से जिला औषधि विभाग के अधिकारी दवा दुकानों पर छापे मारकर ठंडे तापमान में रखी जाने वाली दवाओं का भंडारण की जांच कर रही है। सोमवार को 12 मेडिकल स्टोरों की जांच के बाद दो दुकानों सील किया था। वहीं टीम ने मंगलवार को फरीदाबाद समेत पलवल में भी इस अभियान के तहत जांच की। पलवल के 11 मेडिकल स्टोरो की जांच ड्रग कंट्रोलर अधिकारी संदीप गहलान ने की। वहीं जिले के 6 मेडिकल स्टोरों की जांच ड्रग कंट्रोलर पूजा चौधरी ने की। 

इसलिए चल रहा अभियान: दो जिलों के प्रभार संभाल रहे संदीप गहलान ने बताया कि मंगलवार को उन्होंने पलवल में 11 मेडिकल स्टोरो की जांच की। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को शिकायतें मिल रही थीं कि दवा दुकानदार रात को दुकान बंद करते समय मेन स्विच ऑफ कर देते हैं। जिससे वहां पर ठंडे तापमान में भंडारण के लिए रखे रेफ्रिजरेटर भी बंद हो जाते हैं। ऐसा करने से ठंडे तापमान में रखी जाने वाली दवाओं जैसे कि एंटी-रेबीज़ वैक्सीन, इन्सुलिन, टेटनस आदि की गुणवत्ता पर प्रतिकूल असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि ऐसी दवाएं 72 घंटे से अधिक समय तक दिए गए तापमान में नहीं रखी जाए, तो इनकी रोग रोधक क्षमता समाप्त हो जाती है। 

छह स्थान पर जांच: पूजा चौधरी ने बताया कि सोमवार से मंगलवार तक उन्होंने कुल 12 मेडिकल स्टोरो की जांच की है। देर शाम भी वह जांच करती रही। मंगलवार को उन्होंने ग्रेटर फरीदाबाद स्थित छह मेडिकल स्टोरो पर जांच की। यह जांच सुबह और शाम को ही पॉसिबल है। क्योंकि दुकानों में सुबह के समय फ्रीज खुलते ही बंद मिलते हैं और रात को मेडिकल स्टोर बंद करते वक्त फ्रीज बंद करने के अंदेशा मिलता है। जिसे देखते हुए उन्होंने मंगलवार सुबह गुरमीत, चौधरी, मनमीत, एटुजेड मेडिकल, बीएमआर मेडिकल और जगदम्बा मेडिकल पर रेफ्रीजरटरों और दवाओं की जांच की। 

11 स्थानों पर जांच: संदीप गहलान ने बताया कि पलवल में उन्होंने भगौला, कौशलीपुर, बस स्टैंड में 11 स्थानों पर जांच की। जिसमें भगौला के राज फार्मा, एनएस मेडिकल स्टोर, राजेश मेडिकल, न्यू प्रतिभा, देवा इंडिया जेनेरिक फार्मेसी, जिंदल मेडिकल स्टोर, मित्तल मेडिकल, तायल मेडिकोज, राजू मेडिकल स्टोर, जय बालाजी मेडिकल स्टोर पर जांच की, जहां पर्याप्त तापमान में दवाईयां रखी हुई मिली। 

ताज़ा समाचार

Categories