Breaking News

सराय ख्वाजा विद्यालय द्वारा ट्विनिंग कार्यक्रम आयोजित

http://pioneerhindi.com/storage/article/W7N6aJ3YwTUQA8nyLNsJm9q4xGxTf8vtfO2yliIk.jpg

फरीदाबाद: शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा के निर्देशानुसार मुरारी लाल पब्लिक स्कूल फरीदाबाद के साथ मिलकर ट्विनिंग अर्थात मिलन कार्यक्रम आयोजित किया। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि विद्यालय के बीस छात्र छात्राओं ने कार्यक्रम में सहभागिता की। ट्विनिंग प्रोग्राम में भाग लेने हेतु छात्र छात्राओं को मुरारी लाल पब्लिक स्कूल ले जाया गया। मुरारी लाल विद्यालय के पर्यावरण विभाग के प्रवक्ता ने छात्राओं को पर्यावरण की मानव जीवन में भूमिका के विषय में बताया व पर्यावरण के महत्व विषय पर निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया। 

खेल विभाग के प्रवक्ता ने छात्राओं को योग व खेलों के महत्व के बारे में बताया तथा छात्र छात्राओं को प्राथमिक चिकित्सा के महत्व व प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी दी गई। पुस्तकालय विभाग के अध्यक्ष ने छात्र छात्राओं को पूरे शिक्षण संस्थान का भ्रमण करवाया और उनका मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़कर नवीन ऊंचाइयां प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।  

विद्यार्थियों ने कप्यूटर कक्ष, पुस्तकालय एवम सभी प्रयोगशालाओं का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम उपरांत सराय ख्वाजा फरीदाबाद विद्यालय में प्रिंसिपल, अध्यापक मुकेश, शालिनी, जसबीर सिंह और अजय गर्ग द्वारा छात्र छात्राओं को रिफ्रेशमेंट प्रदान कर उनका सम्मान किया। इस से पूर्व मुरारी लाल विद्यालय स्कूल प्रिंसिपल ने राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं और शिक्षिका शालिनी एवम शिक्षक मुकेश का अभिनंदन किया। विद्यालय के प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने मुरारी लाल पब्लिक स्कूल का एवम समस्त शिक्षकों, पुस्तकालय अध्यक्ष का और विशेष रूप से प्रिंसिपल का ट्विनिंग कार्यक्रम में सहयोग और मार्गदर्शन करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं को मिलन कार्यक्रम में भागीदारी के लिए जो आत्मविश्वास जगा है अग्रिम अध्ययन के लिए बहुत अधिक प्रभावी सिद्ध होगा।

ताज़ा समाचार

Categories