Breaking News

प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने अपने इमर्जिंग विज़नरीज 2024 प्रोग्राम में भारत के दो युवा चेंजमेकर्स को किया सम्मानित

http://pioneerhindi.com/storage/article/xhaddDx5aWhq06f6Y4LFfajp3s6hYgU1JYwYONd9.jpg

गुरुग्राम: भारत में सबसे तेजी से बढ़ रही लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक प्रैमेरिका लाइफ इंश्‍योरेंस ने इस साल के विजेताओं की घोषणा करके इमर्जिंग विज़नरीज कार्यक्रम का समापन किया। इसमें दो प्रतिभाशाली युवा चेंजमेकर्स झारखंड की खुशबू मरांडी और तमिलनाडु की हरिणी एम के लिए उत्कृष्टता प्रमाण पत्र, स्वर्ण पदक, प्रत्येक को 50,000/- रुपये का नकद पुरस्कार और संयुक्त राज्य अमेरिका की पूरी तरह से वित्त पोषित यात्रा का ऐलान किया गया। इमर्जिंग विज़नरीज कार्यक्रम उन बच्चों के उत्कृष्ट प्रयासों को मान्यता देता है जो वित्तीय और सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए नए सॉल्यूशन बनाकर अपने समाज में सकारात्मक योगदान करते हैं।

कक्षा 8वीं की दोनों छात्राएं, खुशबू मरांडी, आिएएमएस शास्त्री स्मारक से और हरिनी एम पंचायत यूनियन मिडिल स्कूल से, 26 फाइनलिस्टों में से थे, जिनकी आयु 14-18 वर्ष के बीच थी।। उनके काम में वित्‍तीय संघषों को दूर करने की जरूरतों को संबोधित करना और समुदाय में ही आत्‍महत्‍या के खिलाफ जागरुकता फैलाना शामिल है। उन स्‍टूडेंट्स के दर्द को समझते हुए, जिन्‍हें उचित यूनिफॉर्म्‍स नहीं मिलती, खुशबू ने सिलाई और कढ़ाई में वोकेशनल ट्रेनिंग शुरू की। हरिणी एम ने उसके जिले में स्‍टूडेंट के सुसाइड केस बढ़ने के गंभीर मुद्दे से लड़ने के लिए कडगल लिया। उसके कार्य में सेल्‍फ-कॉन्फिडेंस क्‍लासेस और यह कार्यक्रम प्रूडेंशियल स्पिरिट ऑफ कम्युनिटी अवार्ड्स से जुड़ा हुआ है जो काफी लंबे से चल रहा कार्यक्रम है जिसने दुनिया भर में 27 सालों में 150,000 से ज्यादा युवाओं को सम्मानित किया है। भारत में इसकी 13 सालों से ज्यादा की समृद्ध विरासत है। इमर्जिंग विज़नरीज कार्यक्रम सामाजिक विकास में सकारात्मक योगदान देते हुए जीवन को सुरक्षित और समृद्ध बनाने की कंपनी के व्यापक ब्रांड नजरिए की अभिव्यक्ति है। कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य युवा परिवर्तनकर्ताओं के असाधारण प्रयासों को पहचानना और सामाजिक जिम्मेदारी की व्यापक संस्कृति को प्रोत्साहित करना है।

छात्र-नेतृत्व वाली पहल की फाइनेंशियल कैटेगरी में व्यक्तियों और समुदायों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से नए-नए विचारों को प्रस्‍तुत किया गया है। इसकी एक पहल राइडशेयर इंडस्ट्री में लैंगिक असमानताओं के निदान के लिए काम करती है और वंचित महिलाओं को प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करती है। एक अन्य पहल टेफ्लॉन पैन को रिसाइकिल करके पर्यावरण को सुधारने में मदद करती है और कला के माध्यम से विकलांग लोगों के लिए रोजगार पैदा करती है। इसके अलावा एक अलग प्रोजेक्ट के जरिए स्पोर्ट्स कचरे को पोर्टेबल स्पीकर में बदला जाता है और इससे आर्थिक रूप से कमजोर एथलीटों के लिए धन जुटाया जाता है।

दूसरी ओर, सामाजिक श्रेणी के कामों में इस प्रोग्राम के तहत मासिक धर्म से जुड़ी वर्जनाओं को तोड़ने और ग्रामीण इलाकों में मासिक धर्म स्वच्छता को बढ़ावा देने पर फोकस किया जाता है। इसके अलावा इसमें सामाजिक उद्यम के जरिए विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने और छात्रों में आत्मविश्वास और मानसिक मजबूती पैदा करके छात्र आत्महत्याओं को रोकना शामिल है।

इस मौके पर, प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेंस के चीफ बिजनेस ऑफीसर कार्तिक चक्रपाणि ने कहा, “प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेंस में हम सार्थक उद्देश्य की संस्कृति को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं। प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेंस इमर्जिंग विज़नरीज अवार्ड्स उन युवाओं की प्रतिभा पर प्रकाश डालते हैं जो न केवल बदलाव का सपना देख रहे हैं, बल्कि इसमें सक्रिय रूप से अपनी भूमिका निभा रहे हैं। चुनौतियों की श्रृंखला में वे भविष्य को बुनने वाले जीवंत धागे हैं जहां सहानुभूति का संगम इनोवेशन से होता है और प्रैमेरिका लाइफ इंश्योरेंस उन्हें आगे बढ़ने और सफल होने के लिए मंच प्रदान करता है।’’

ग्रैंड फिनाले में एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया जिसमें पूर्व मॉडल और भारतीय अभिनेत्री अदिति गोवित्रिकर सहित विशेष मेहमानों की उपस्थिति में विजेताओं को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और हेड डॉ. नीलम सुखरमानी, यूनिसेफ में प्राइवेट सेक्टर पार्टनरशिप हेड और गांधी स्कॉलर राहुल बंसल और शिक्षा मंत्रालय की सलाहकार डॉ. श्रीमोयी भट्टाचार्य जैसे प्रतिष्ठित जूरी सदस्य भी शामिल रहे।

ताज़ा समाचार

Categories