Breaking News

उत्तर प्रदेश के देवरिया निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं में असंतोष

http://pioneerhindi.com/storage/article/Fs8qhJnTUA0fcVAWbUlmw3JhTQF6vwwE3a60ZgTS.jpg

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले, भारत के प्रतिष्ठित चुनाव पूर्वानुमान और सर्वेक्षण मंच, जनता का मूड (Janta Ka Mood) के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी.का उत्तर प्रदेश के गढ़ माने जाने वाले देवरिया निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं में भारी असंतोष है।  

जनता का मूड (Janta Ka Mood) उन प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों का एक अनूठा सर्वेक्षण कर रहा है जिन्हें उसने मौजूदा संसद सदस्यों के लिए कमजोर स्थानों के रूप में पहचाना है। देवरिया में सर्वे से पता चलता है कि यहां के मतदाता मौजूदा सांसद रमापति राम त्रिपाठी (Ramapati Ram Tripathi) से नाखुश हैं, सर्वे के लिए जनता का मूड ने क्षेत्र के करीब 9000 मतदाताओं से बात की.

मतदाताओं के बीच नाखुशी का मुख्य कारण यह है कि त्रिपाठी को निर्वाचन क्षेत्र में एक बाहरी व्यक्ति माना जाता है और मतदाताओं को लगता है कि उन्हें सिर्फ इसलिए टिकट दिया गया था क्योंकि भाजपा को लगता था कि यह एक ऐसी सीट थी जहां मतदाता पार्टी के प्रति वफादार थे। इससे निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी कार्यकर्ता भी हतोत्साहित हो गए हैं, क्योंकि उनका मौजूदा सांसद से बहुत कम जुड़ाव है। इस हद तक कि अगले महीने होने वाले चुनाव में किसी बाहरी व्यक्ति के देवरिया से चुनाव लड़ने पर निष्ठा बदलने की चर्चा निर्वाचन क्षेत्र में होने लगी है।

“हमारी टीमों ने बताया है कि अगर इस बार किसी बाहरी व्यक्ति को चुनाव लड़ने के लिए उतारा जाए तो देवरिया में मतदाता अन्य दलों को वोट देने पर विचार कर रहे हैं, यह एक संकेत है कि लोग अपने ही पिछवाड़े से एक ऐसा नेता चाहते हैं जो उनके मुद्दों को समझता हो और विकास के लिए काम करता हो। निर्वाचन क्षेत्र के, “भास्कर सिंह" (Bhaskar Singh) संस्थापक, जनता का मूड कहते हैं।

जनता का मूड के जिन मतदाताओं से बात की गई, उन्होंने पहुंच न होने और विकास की कमी को अपने असंतोष के प्रमुख कारकों के रूप में बताया। यहां तक कि निर्वाचन क्षेत्र के व्यापारियों को भी लगता है कि त्रिपाठी को उन ठेकेदारों का एक समूह रखने के लिए जाना जाता है जो देवरिया में काम करते हैं। और चूंकि वह एक बाहरी व्यक्ति हैं, इसलिए त्रिपाठी को एक ऐसे नेता के रूप में देखा जाता है जिसके पास इस बात की कोई दृष्टि और स्पष्टता नहीं है कि निर्वाचन क्षेत्र को वास्तव में क्या चाहिए।

जनता का मूड के लोगों ने राज्य के अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के उदाहरणों के साथ बात की, जो "डबल इंजन सरकार" का लाभ उठा रहे हैं, जो उन्हें लगता है कि देवरिया से दूर है क्योंकि सांसद एक बाहरी व्यक्ति हैं जिनके पास निर्वाचन क्षेत्र के लिए कोई स्पष्ट दृष्टि और जुनून नहीं है।

ताज़ा समाचार

Categories