Breaking News

'तोहफा' देगी सरकार 31 जुलाई तक रज‍िस्ट्रेशन करने वाले क‍िसानों को: डीसी विक्रम सिंह

https://pioneerhindi.com/storage/article/4qE19EOTVEMyXilVjljYXsTXgCM9Fn8DwTaDN2cS.jpg

फरीदाबाद: डीसी विक्रम सिंह ने कहा सरकार किसानों को एक तोहफा देने जा रही है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों की जमीन का शत प्रतिशत पंजीकरण करवाया जाएगा। किसान अपनी पूरी जमीन का पंजीकरण 31 जुलाई तक करवा लिया है । उसे 100 रुपये दिए जाएंगे।

जिला किसान कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जो किसान अपनी पूरी जमीन का रज‍िस्ट्रेशन 31अगस्त तक करवा लेगा। उसे भी सरकार 100 रुपये की प्रोत्साहन राश‍ि देगी। यह पोर्टल क‍िसानों के ल‍िए बहुत काम का है। उन्होंने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा एक ऐसा पोर्टल है। ज‍िसमें क‍िसानों को खुद का, फसल का और खेत का ब्यौरा देना होता है। यह पोर्टल जमीन के रिकॉर्ड के साथ इंटीग्रेटेड है। 

इस पर रजिस्टर्ड होने के बाद खाद,बीज और कृषि उपकरणों की सब्सिडी सीधे किसान के बैंक अकाउंट में आ जाती है। इसके माध्यम से किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता हो जाती है। फोन पर कृषि संबंधित जानकारियां समय पर उपलब्ध होती रहती हैं। साथ ही खाद, बीज और कृष‍ि लोन लेना आसान हो जाता है। बता दें कि साथ ही इससे कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर म‍िल जाती है। यही नहीं प्राकृतिक आपदा की स्थ‍ित‍ि में आसानी से मुआवजा म‍िल जाता है।

ताज़ा समाचार

Categories