Breaking News

बदलते मौसम में भी श्रीराम सुपर 3-एसआर -72 एंड 5-एसआर -05 गेहूँ बीज से मिल रही किसानों को बेहतर उत्पादकता और बम्पर मुनाफा

https://pioneerhindi.com/storage/article/GY0BUSLnKxopD5BsxJAiTnX2U98LkTri6CwpYNjE.jpg

रेवाड़ी/ सिरसा: हरियाणा के किसानों ने बताया कि श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से पेश किए गए श्रीराम सुपर 3-एसआर -72 एंड 5-एस आर -05 गेहूं बीज से उनकी उत्पादकता बढ़ी है। 

लांच के बाद से ही श्रीराम सुपर 3-एसआर -72 एंड 5-एसआर -05 गेहूं बीज इनकी अनुकूलन क्षमता और बेहतरीन उत्पादकता के चलते हरियाणा के किसानो में बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं. सबसे खास बात यह है कि बदलती प्रकृति से उभर रही नई-नई चुनौतियों में भी इन किस्मों के परिणाम श्रेष्ठ हैं। अधिक तापमान और पीली रतुआ के प्रति सहनशीलता, कल्लों की संख्या अधिक, बड़े-सुनहरे दाने, उपयुक्त फसल की ऊंचाई और गिरने की समस्या कम होने के कारण ये हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, और बिहार में गेहूं के किसानो की पहली पसंद बन रहे हैं. 

हरियाणा से कुरुक्षेत्र के किसान गुरनाम सिंह ने पिछले वर्ष नयी किस्म श्रीराम सुपर 3-एसआर -72 की बुवाई की थी और वे इसके बेहतर परिणाम से काफी संतुष्ट है. उनका कहना है कि श्रीराम सुपर 3-एसआर -72 में 14-15 कल्ले और प्रति बाली 70-75 दाने पाए गए. इसमें ना पीली रतुआ व अन्य बीमारियों की कोई समस्या है ना ही फसल गिरने की. गुरनाम सिंह, अन्य किस्म की तुलना में 2 क्विंटल प्रति एकड़ अधिक उपज पा कर और रू 4000 प्रति एकड़ अतिरिक्त मुनाफा पा कर बेहद खुश है और वे अन्य किसानो को श्रीराम सुपर 3-एसआर -72 की बुवाई करने की ही सलाह देते है.

हरियाणा के अन्य किसान श्रीराम सुपर 5-एसआर -05 गेहूं बीज बोने से भी इसी तरह की सफलता पा रहे है. सरनजीत सिंह, फतेहाबाद से एक किसान, ने श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से दिए गए एक डेमो देखने के बाद पिछले साल अपने खेत में श्रीराम सुपर 5-एसआर -05 गेहूं बीज इस्तेमाल किया.उनका कहना है कि इसमें कई विशेषताएं देखने को मिली जैसे अधिक दानों की संख्या 80-85 दाने प्रति बाली, पीली रतुआ और फसल गिरने के प्रति सहनशीलता व अधिक उपज क्षमता. श्रीराम सुपर 5-एसआर -05 की अधिक उत्पादकता और बेहतर गुणवत्ता वाली फसल को देखकर वे बेहद प्रसन्न है और इस वर्ष भी श्रीराम सुपर 5-एसआर -05 गेहूं बीज की ही बुवाई करेंगे.

श्रीराम सुपर 3-एसआर -72 एंड 5-एसआर -05 बीज के साथ साथ , श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की अन्य किस्में जैसे श्रीराम सुपर 252, 272 आदि भी पिछले कुछ सालों से अपनी शानदार परफॉरमेंस के चलते हरियाणा के किसानो में बेहद लोकप्रिय हो गयी हैं

ताज़ा समाचार

Categories